साम्प्रदायिकता का ख़बर बन जाना ख़तरनाक नहीं है, ख़तरनाक है ख़बरों का साम्प्रदायिक बन जाना। देश में विभिन्न समुदायों में तमाम तनावों और असहज हालातों के बीच राजेश कुमार का नाटक ‘गांधी ने कहा था’ हमेशा प्रासंगिक रहेगा । जनवादी नाटककार राजेश कुमार नुक्कड़ नाटक आंदोलन के शुरुआती दौर से सक्रिय है। कथा सांप्रदायिकता की आईने में ‘संतान’ खो चुके तार्केश्वर एवं माता-पिता खो चुके आफ़ताब को एक सुत्र में पिरोने का सुंदरतम उदाहरण है । राजेश कुमार का नाटक ‘ गांधी ने कहा था’ हमसे गांधीवादी विचारों पर गंभीरता से मंथन करने की अपील करता है । सांप्रदायिकता की रोकथाम एवम परस्पर सदभाव स्थापित करने में बापू के विचार बहुत कारगर हैं। natak

‘गांधी ने कहा था’ 

आईए ‘नक्शाब जारचवी’ को जाने: सख्शियत (सैयद एस तौहीद)

एस तौहीद शहबाज़

साम्प्रदायिकता का ख़बर बन जाना ख़तरनाक नहीं है, ख़तरनाक है ख़बरों का साम्प्रदायिक बन जाना। देश में विभिन्न समुदायों में तमाम तनावों और असहज हालातों के बीच राजेश कुमार का नाटक ‘गांधी ने कहा था’ हमेशा प्रासंगिक रहेगा । जनवादी नाटककार राजेश कुमार नुक्कड़ नाटक आंदोलन के शुरुआती दौर से सक्रिय है। अब तक दर्जनों नाटक एवं नुक्कड़ नाट्य संग्रह प्रकाशित हो चुके हैं। अस्मिता एवम देश की अनेक नाट्य मंडलियों द्वारा ‘गांधी ने कहा था’ कई सफल मंचन हुए हैं।

कहानी आज़ादी के पहले समयकाल की है . देश में हो रहे सांप्रदायिक दंगों से गांधी जी दुखी हैं, इसे रोकने के लिए वह नागरिकों को समझा रहे हैं। वह फ़िलहाल नोआखली की एक मुस्लिम बस्ती में ठहरे हुए हैं । गांधी जी के बारे में सुनकर कई लोग उनसे मिलने आ रहे हैं। इन घटना क्रम के बीच पुराने गांधी समर्थक ‘तार्केश्वर पांडे’ भी उनसे मिलने आते हैं, जिनका लड़का ‘सूरज’ भी दंगो में मारा गया है। गांधीवादी सिधांतों की सामूहिक अवहेलना से तार्केश्वर पीडित है, वह नहीं चाहते कि यह सांप्रदायिक महौल किसी और मासूम की जान ले । तार्केश्वर की व्यथा सुनकर बापू उसे एक मुस्लिम बालक को गोद लेने की सलाह देते हैं । उस समय वह एक मुस्लिम बालक को अपनाने का संकल्प लेता है । समुदायों के आपसी मतभेद को सदा के लिए दूर करने की सिर्फ़ यही दवा थी ।

natak 1 बापू की सलाह पर तार्केश्वर एक मुस्लिम बच्चे आफ़ताब को गोद ले लेते हैं। तार्केश्वर की पत्नी ‘सुमीत्रा’ रुढिवादी विचारों के प्रति विश्वास रखती है,अफ़ताब को लेकर वह पति से नाखुश है । किंतु अभी-अभी संतान खो चुकी ‘मां’ समय के साथ अफ़ताब को स्वीकार कर लेती है । तार्केश्वर ‘आफ़ताब’ का पालन-पोषण मुस्लिम रितियों के अनुसार करने का निर्णय लेते हैं। आफ़ताब सर्वधर्म समभाव अर्थात सभी धर्मों का सम्मान करने वाला युवक बनकर उभरता है। हालांकि रह-रह मुस्लिम समुदाय के प्रति उसकी गहरी संवेदना प्रकट होती है। वो मुस्लिम समाज के प्रति सामान्य पुर्वाग्रहों से वह बहुत दुखित है, व समुदाय की पीडा को समाप्त करने का संकल्प लेते हुए वह अतिवादी रास्तों को अपनाता है। आफ़ताब समझता है कि ‘अतिवादी’ मार्ग से ही मुसलमानों का दुख खत्म होगा, किंतु आतंक का मार्ग सदैव अंधकार की ओर ले जाता है । वह भवावेश में अतिवादी संगठन में शामिल होकर हिंसा का रास्ता अपनाता है, जोकि पिता तार्केश्वर से मिले सत्य -अहिंसा समान महान गांधीवादी मुल्यों की अवहेलना थी। आफ़ताब अनजाने में सांप्रदायिक दंगों का कारण बन जाता है। किन्तु यदि सुबह का भूला शाम को घर वापस आ जाए तो उसे भूला नहीं कहते। आफ़ताब को बापू से मिली शिक्षा का अहसास होता है और वह अपनी तरह दंगों में किसी भी बच्चे को अनाथ न होने देने का संकल्प लेता है। साम्प्रदायिक
सदभाव को जीवन का लक्ष्य बनाता है।

natak 2 कथा के विचार और संवाद दोनों बहुत प्रभावी हैं और साम्प्रदायिक तनाव के बीच बार-बार बापू के विचारों की हत्या न करने की अपील करती है। साम्प्रदायिकता का ख़बर बन जाना ख़तरनाक नहीं है, ख़तरनाक है ख़बरों का साम्प्रदायिक बन जाना. साम्प्रदायिकता के संकट पर लिखा गया यह नाटक ‘महात्मा गांधी’ के व्यक्तित्व एवम उनकी शिक्षा का महत्व रेखांकित करता है । कथा सांप्रदायिकता की आईने में ‘संतान’ खो चुके तार्केश्वर एवं माता-पिता खो चुके आफ़ताब को एक सुत्र में पिरोने का सुंदरतम उदाहरण है । राजेश कुमार का नाटक ‘ गांधी ने कहा था’ हमसे गांधीवादी विचारों पर गंभीरता से मंथन करने की अपील करता है । सांप्रदायिकता की रोकथाम एवम परस्पर सदभाव स्थापित करने में बापू के विचार बहुत कारगर हैं।हमेशा रहेंगे। शांति एवं परस्पर सहयोग के बिना विकसित समाज की स्थापना नहीं की जा सकती।

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