“मेरी यह छोटी सी किताब प्रगतिशील आंदोलन से जुड़े उन तमाम कलमकारों, फनकारों, और संस्कृतिकर्मियों के नाम, जिन्होंने अपने लेखन और कला से कभी समझौता नहीं किया और आज भी अपने फन से देशवासियों में प्रगतिशील, जनवादी, लोकतांत्रिक, धर्मनिरपेक्ष और वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने में लगे हुए हैं |” 

यह है ‘जाहिद खान’ की किताब “तरक्की पसंद तहरीक़ के हमसफ़र” का पहला और समर्पण वाक्य | किताब जो हाल ही में ‘उद्भावना प्रकाशन’ से आई है जिसमें देश के उन अट्ठाईस लोगों के जनसंघर्ष और जीवन-संघर्ष से भरे रोचक और प्रेरणास्पद आलेख संकलित हैं | हमें ख़ुशी है कि हमरंग के पाठकों के लिए, इस किताब में संकलित सभी आलेखों को जाहिद खान ने हमरंग को देने का वादा किया है | “सज्जाद ज़हीर” पर चर्चा करता, आज प्रकाशित यह आलेख किताब का पहला आलेख है | दरअसल यह महज़ एक किताब भर नहीं बल्कि अपने अग्रज राहियों से मुलाक़ात का एक सिल-सिला है जो जाहिद खान के सहयोग से अब हमरंग पर साप्ताहिक रूप से जारी रहेगा…… | – सम्पादक

सज्जाद ज़हीर: तरक्कीपसंद तहरीक के रूहेरवां 

जाहिद खान

जाहिद खान

लेखक, पत्रकार और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सज्जाद जहीर प्रगतिशील आंदोलन के रूहेरवां थे। साल 1935 में अपने चंद तरक्कीपसंद दोस्तों के साथ लंदन में प्रगतिशील लेखक संघ की दागबेल डालने वाले सज्जाद जहीर ने अपनी सारी ज़िन्दगी प्रगतिशील मूल्यों को स्थापित करने और अवाम को वाजिब हक दिलवाने, समाजी इंसाफ की लड़ाई लड़ने में गुजार दी। वे मुल्क के लाखों पसमांदा इंसानों में ऐसा शऊर पैदा करना चाहते थे, जो उन्हें सामाजिक, आर्थिक शोषण और सियासी गुलामी से निजात दिलाने में मददगार साबित हो। 5 नवम्बर, 1905 को लखनऊ में जन्में सज्जाद जहीर अपने दोस्तों में बन्ने भाई के नाम से मकबूल थे। सांस्कृतिक आंदोलन के जरिए वे अवाम में बेदारी लाना चाहते थे। गोया कि अवाम में सियासी, समाजी जागरूकता और सांस्कृतिक सजगता पैदा करके ही उन्हें अपनी आजादी, हक और हुकूक को हासिल करने के लिए प्रेरित किया जा सकता था। सज्जाद जहीर का इस बारे में साफ-साफ मानना था कि हिंदुस्तान की आजादी में लेखक, संस्कृतिकर्मी ही एक अहम भूमिका निभा सकते हैं।

सज्जाद ज़हीर

सज्जाद ज़हीर

सज्जाद जहीर की ये क्रांतिकारी सोच यकायक नहीं बनी थी, बल्कि इसके पीछे भी उस दौर की हंगामाखेज पृष्ठभूमि थी। लंदन में जहीर की तालीम के साल, दुनियावी ऐतबार से बदलाव के साल थे। साल 1930 से 1935 तक का दौर परिवर्तन का दौर था। आलमी जंग के बाद सारी दुनिया आर्थिक मंदी झेल रही थी। जर्मनी, इटली में क्रमशः हिटलर और मुसोलिनी की तानाशाही और फ्रांस की पूंजीपति सरकार के जनविरोधी कामों से पूरी दुनिया पर साम्राज्यवाद और फासिज्म का खतरा मंडरा रहा था। इन सब संकटों के बावजूद उम्मीदें भी खत्म नहीं हुई थीं। हर ढलता अंधेरा, पहले से भी उजला नया सबेरा लेकर आता है। जर्मनी में कम्युनिस्ट पार्टी के लीडर दिमित्रोव के मुकदमे, फ्रांस के मजदूरों की बेदारी और ऑस्ट्रिया की नाकामयाब मजदूर क्रांति से सारी दुनिया में क्रांति के एक नये युग का आगाज हुआ। चुनांचे साल 1933 में प्रसिद्ध फ्रांसीसी साहित्यकार हेनरी बारबूस की कोशिशों से फ्रांस में लेखक, कलाकारों का फासिज्म के खिलाफ एक संयुक्त मोर्चा बना। जो बाद में आगे चलकर पॉपूलर फ्रंट (जन मोर्चा) के रूप में तब्दील हो गया। इस संयुक्त मोर्चे में मैक्सिम गोर्की, रोम्या रोलां, आंद्रे मालरो, टॉमसन मान, वाल्डो फ्रेंक, मारसल, आंद्रे जीद, आरांगो जैसे विश्वविख्यात साहित्यकार शामिल थे। लेखक, कलाकारों के इस मोर्चे को जनता की बड़ी तादाद की हिमायत हासिल थी।

विश्व परिदृश्य की इन सब घटनाओं ने सज्जाद जहीर को अन्दर तक प्रभावित किया। जिसका सबब लंदन में प्रगतिशील लेखक संघ की स्थापना थी। आगे चलकर उन्होंने तरक्कीपसंद तहरीक को आलमी तहरीक का हिस्सा बनाया। स्पेन के फासिस्ट विरोधी संघर्ष मे सहभागिता के साथ-साथ सज्जाद जहीर ने साल 1935 में गीडे व मेलरौक्स द्वारा आयोजित विश्व बुद्धिजीवी सम्मेलन में भी भाग लिया। इस सम्मेलन के अध्यक्ष गोर्की थे। अपनी जिंदगी को एक नयी राह देने और एक खास मक़सद को हासिल करने के इरादे से सज्जाद जहीर ने लंदन को छोड़ा। लंदन से भारत लौटते ही उन्होंने सबसे पहले साल 1936 में प्रगतिशील लेखक संघ की पहली कॉन्फ्रेंस लखनऊ में आयोजित की। इस कॉन्फ्रेंस की सदारत मुंशी प्रेमचंद ने की। सज्जाद जहीर इस संगठन के पहले महासचिव चुने गये। वे साल 1936 से 1949 तक प्रगतिशील लेखक संघ के महासचिव रहे। बन्ने भाई के व्यक्तित्व और दृष्टिसम्पन्न परिकल्पना की ही वजह से तरक्कीपसंद तहरीक आगे चलकर हिंदुस्तान की आजादी की तहरीक बन गई। मुल्क के सारे तरक्कीपसंद लेखक, कलाकार इस आंदोलन के इर्द-गिर्द जमा हो गये। साल 1942 से 1947 तक का दौर, प्रगतिशील लेखक संघ के आंदोलन का सुनहरा दौर था। यह आंदोलन आहिस्ता-आहिस्ता देश की सारी भाषाओं में फैलता चला गया। इन सांस्कृतिक आंदोलनों का आखिरी मकसद मुल्क की आजादी था।

अपनी शुरूआती जिंदगी में सज्जाद जहीर, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य भी रहे। इलाहाबाद शहर की कांग्रेस कमेटी के महासचिव होकर उन्होंने पंडित जवाहर नेहरू के साथ में काम किया। आगे चलकर बाद में वे अखिल भारतीय कांग्रेस के सदस्य निर्वाचित हुए। कांग्रेस के मुख्तलिफ महकमों खास तौर पर विदेशी मामलों और मुस्लिम जनसंपर्क से भी वे जुड़े रहे। सज्जाद जहीर में रचनात्मक, संगठनात्मक गुण अद्भुत थे। अपने संगठनात्मक कौशल से ही उन्होंने ‘कांग्रेस सोश्लिस्ट पार्टी’ और ‘ऑल इंडिया किसान सभा’ जैसी किसानों व मजदूरों की जबर्दस्त संस्थाएं बर्नाइं। उनकी बेहतरी के लिए काम किया। कांग्रेस पार्टी में काम करने के दौरान ही सज्जाद जहीर का वास्ता, उस वक्त अन्डरग्राउण्ड चल रहे कम्युनिस्ट लीडर कॉमरेड पीसी जोशी से हुआ। पीसी जोशी के साम्यवादी विचारों से वे बेहद प्रभावित हुए और आगे चलकर कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया में शामिल हो गए। वे उधर प्रदेश इकाई के सचिव भी रहे। यह बात बतलाना लाजिमी होगी कि अंगे्रज सरकार के कोपभाजन से बचने की खातिर उस वक्त कम्युनिस्ट पार्टी अन्डरग्राउण्ड होकर काम करती थी। साल 1942 में अंग्रेजी हूकूमत ने कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया से पाबंदी हटा ली। पार्टी से पाबंदी हटते ही सज्जाद जहीर अपने काम में दोबारा पहले से भी ज्यादा जी-जान और जोश के साथ जुट गए।jahid khan

अपने राजनैतिक, सांस्कृतिक आंदोलन के दौरान सज्जाद जहीर को अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ भड़काऊ लेखन व तकरीर देने के जुर्म में तीन मर्तबा जेल हुई। अपनी सजा और कैद के बाबजूद वे अलग-अलग नामों से अखबारों के लिए लगातार लिखते रहे। कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार ‘कौमी जंग’ और ‘नया ज़माना’ अखबार में उन्होंने प्रधान सम्पादक की हैसियत से काम किया। लंदन में जर्नलिज्म के कोर्स, उनकी संपादकीय सूझबूझ और अन्तर्राष्ट्रीय दृष्टि की वजह से इन पत्रों ने अवाम के बीच जल्द ही एक नया मुकाम हासिल कर लिया। यह पत्र हिंदुस्तान के प्रगतिशील लेखकों के मुख्य पत्र और उनकी आवाज बन गए। इन पत्रों के मार्फत अवाम में जागरूकता फैलाना ही उनका अहम मकसद था। प्रगतिशील लेखक संघ की लोकप्रियता हिंदुस्तान के सभी सूबों के लेखकों के बीच फैल गई। इस आंदोलन में लेखकों का शामिल होना, प्रगतिशीलता की पहचान हो गई। प्रगतिशील आन्दोलन ने जहां धार्मिक अंधविश्वास, जातिवाद व हर तरह की धर्मांधता की मुखालफत की, तो वहीं साम्राज्यवादी, सामंतशाही व आंतरिक सामाजिक रूढ़न रूपी दोहरे दुश्मनों से भी टक्कर ली।

एक समय ऐसा भी आया, जब उर्दू के सभी बड़े साहित्यकार प्रगतिशील लेखक संघ बैनर के झण्डे तले थे। फैज़ अहमद फैज़, अली सरदार जाफरी, मजाज़, कृश्न चंदर, ख्वाजा अहमद अब्बास, कैफी आज़मी, मजरूह सुल्तानपुरी, इस्मत चुगताई, महेन्द्रनाथ, साहिर लुधियानवी, हसरत मोहानी, उपेन्द्र नाथ अश्क, सिब्ते हसन, रशीद जहां, जोश मलीहावादी, सागर निजामी जैसे कई नाम तरक्कीपसंद तहरीक के हमनवां, हमसफर थे। इन लेखकों की रचनाओं ने मुल्क मे आजादी के हक में एक समां बना दिया। यह वह दौर था, जब तरक्कीपसंद लेखकों को नये दौर का रहनुमा समझा जाता था। तरक्कीपसंद तहरीक को पं. जवाहरलाल नेहरू, सरोजनी नायडू, रविन्द्रनाथ टैगोर, अल्लामा इकबाल, खान अब्दुल गफ्फार खान, प्रेमचंद, वल्लथोल जैसी हस्तियों की सरपरस्ती हासिल थी। वे भी इन लेखकों के लेखन एवं काम से बेहद मुतास्सिर और पूरी तरह से मुतमईन थे।

आजादी मिलने और तक्सीम के बाद सज्जाद जहीर को कम्युनिस्ट पार्टी के फैसले की वजह से कुछ समय के लिए कम्युनिस्ट पार्टी को संगठित करने के लिहाज से पाकिस्तान जाना पड़ा। पाकिस्तान में उन्हें कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ पाकिस्तान का महासचिव चुन लिया गया। वहां उन्होंने विद्यार्थियों, मजदूरों और ट्रेड यूनियन के संगठन का जिम्मा संभाला। मगर पाकिस्तान में भी हालात उनके मनमाफिक नहीं थे। उस वक्त की कट्टरपंथी सरकार के चलते उन्होंने वहां भी अंडरग्राउण्ड रहकर काम किया। चंद साल बाद ही हुकूमत पाकिस्तान ने ‘रावलपिंडी साजिश’ केस में उन्हें तरक्कीपसंद शायर फैज़ अहमद फैज़ के साथ गिरफ्तार कर लिया। मुकदमे और सजा के दरम्यिान उन्होंने हैदराबाद, सिंध, लाहौर, मच्छ और कोयटा की जेलों में बेहद जुल्मो-सितम सहते हुए जैसे-तैसे अपने पांच साल गुजारे। अदालत में सरकारी वकील ने उन्हें सजा-ए-मौत देने की मांग की।

भारत सरकार के अभियान और सारी दुनिया के बुद्धिजीवियों, लेखकों, कलाकारों के दबाव से पाकिस्तान सरकार को आखिरकार सज्जाद जहीर को जेल से रिहा करना पड़ा। रिहाई के बाद सज्जाद जहीर, हिंदुस्तान वापस आ गये। वापस आते ही उन्होंने एक बार फिर प्रगतिशील लेखक संघ की गतिविधियां तेज कर दीं। आजादी मिलने के बाबजूद उनकी लड़ाई अब भी अधूरी थी। विश्व में जाति, रंग, नस्लवाद, साम्राज्यवाद के खतरे अब भी बरकरार थे। हिंदुस्तान आने के साल भर के अंदर ही उन्होंने डॉ०. मुल्कराज आनंद के साथ रूस में अफ्रो-एशियाई साहित्यकारों की पहली कॉन्फ्रेंस आयोजित की। जो आखिरकार अफ्रो-एशियाई लेखकों का जबरदस्त आंदोलन साबित हुआ। भारतीय लेखक और सांस्कृतिक नेता के रूप में सज्जाद जहीर ने कई देशों की यात्राएं भी की। भारत से बाहर उन्होंने जर्मनी, पौलेण्ड, रूस, चैकेस्लोवाकिया, हंगरी, बल्गारिया, रोमानिया आदि देशों में इस आंदोलन को फैलाया। समाजवाद में गहरा अकीदा रखने वाले सज्जाद जहीर, फासिस्टों को छिपा हुआ साम्राज्यवादी मानते थे।

यूं तो सज्जाद जहीर की जिंदगी का ज्यादातर अरसा संगठनात्मक कार्यों में ही बीता। लेकिन फिर भी वे साहित्यिक लेखन के साथ-साथ देश-विदेश की पत्र-पत्रिकाओं में सामाजिक और राजनैतिक मसलों पर मुसलसल लिखते रहे। साहित्यिक लेखन में उन्होंने जितना भी लिखा, वह सब मील का पत्थर है। साल 1935 में प्रकाशित कहानी संग्रह ‘अंगारे’ में डॉ०. रशीद जहां, महम्मूदर जफर, अहमद अली के साथ उनकी भी कहानी शाया हुई थी। समाजी और सियासी ऐतबार से उस समय यह संग्रह काफी मशहूर रहा। अंग्रेजी हुकूमत के प्रतिबंध के साथ-साथ इस किताब को अपने ही मुल्क के प्रतिक्रियावादियों और संकीर्णतावादियों की तंगनजरी का भी सामना करना पड़ा। इस संग्रह के लेखकों का हाल यह था कि वे जहां जाते उन्हें ‘अंगारे’ के लेखकों के नाम से ही पुकारा जाता। साल 1935 में ही पेरिस में लिखा गया उनका छोटा उपन्यास ‘लन्दन की एक रात’ जैसा कि नाम से बजाहिर है सिर्फ एक रात का तफ्सिरा है। इस उपन्यास में सज्जाद जहीर ने जिस अनोखे शिल्प का इस्तेमाल किया है, ऐसी शिल्प और भाषा हमें विरले ही उपन्यासों में देखने को मिलती है। इस उपन्यास में उन्होंने अपने मुल्क की आजादी की चाह लिए परदेस में रह रहे नौजवानों के जज्बात का शानदार चित्रण किया है। ‘पिघला नीलम’ सज्जाद जहीर की नज्मों का संग्रह है, जो उन्होंने अपनी जिंदगी के आखिरी काल में लिखा।

इन सब रचनाओं के अलावा उनका अहम अदबी शाहकार ‘रौशनाई’ है। यह किताब उन्होंने पाकिस्तान की जेलों में कैद की हालत में लिखी थी। ‘रौशनाई’ को अदबी हल्कों में प्रगतिशील लेखक संघ के प्रमाणिक इतिहास के रूप में मकबूलियत हासिल है। यह किताब तरक्कीपसंद मुसन्निफ अंजुमन का ही अकेला दस्तावेज नहीं है, बल्कि आजादी के जद्दोजहद के पूरे हंगामाखेज दौर और उस वक्त के सियासी, समाजी हालातों का भी मुकम्मल खाका हमारी नजरों के सामने पेश करती है। ‘रौशनाई’ में सज्जाद जहीर की आलोचकीय प्रतिभा का प्रत्यक्ष दीदार होता है। इस किताब में अदब और ललित कलाओं के नुक्तों पर तरक्कीपसंद नजरिए से तो रोशनी डाली ही गई है। साथ ही प्रगतिशील साहित्य की बुनियादी समस्याओं, बहसों, संवाद, कॉन्फ्रेंस, उद्देश्यों को भी कलमबद्ध किया गया है। बकौल रौशनाई के हिन्दी अनुवादक जानकी प्रसाद शर्मा, ‘‘रौशनाई में इतिहास, संस्मरण और शेरो अदब की समीक्षा के साथ-साथ माक्र्सवादी सिद्धांत निरूपण की धाराएं एक दूसरे में पैबस्त नजर आती है।’’ ‘रौशनाई’ के साथ-साथ ईरान के अजीम गज़लगो शायर हाफिज की शायरी पर भी उन्होंने एक शोध प्रबंध ‘जिक्र-ए-हाफिज’ लिखा है। अवामदोस्त सज्जाद जहीर ने अदब को कलावादी दायरे से बाहर निकाल, अवाम की जिंदगी और उसके उतार-चढ़ावों से जोड़ा। अदब और हिंदुस्तानी तहजीब को वो ऐसा हथियार मानते थे, जिसकी धार से गुलामी की बेड़ियों को तोड़ा जाना मुमकिन है। हमें आजादी मिले पैंसठ साल से ज्यादा बीत गए, लेकिन आज भी मुल्क में रंग, नस्ल, जाति, महजब की जकड़बंदियां ज्यों के त्यों कायम हैं। फिरकापरस्त, पूंजीवादी, साम्राज्यवादी ताकतें दुनिया के कई हिस्सों में अवाम के हकों पर कुठाराघात कर रही हैं। ऐसे हालात में सज्जाद जहीर, उनके विचार और प्रगतिशील आंदोलन पहले से भी ज्यादा मौजू हो जाता है।

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    By: जाहिद खान

    लेखक, पत्रकार जाहिद खान साल 2003 से लगातार बिना रुके अखबारी और गंभीर लेखन कर रहे हैं। मध्य प्रदेश के छोटे से शहर शिवपुरी में रहकर, सम-सामयिक मसलों पर देश भर की प्रमुख पत्र-पत्रिकाओं में उनके पांच सौ से ज्यादा आलेख प्रकाशित हो चुके हैं। प्रगतिशील और जनवादी साहित्यकारों के लेखन और उनकी सोहबत से उन्होंने लिखने का शऊर सीखा है। उनका पहला प्यार साहित्य है। लिहाजा अखबारी लेखन से जब भी उन्हें कुछ फुर्सत मिलती है, तो साहित्यिक आलेख और समीक्षाएं लिखने की कोशिश करते हैं। प्रस्तुत किताब भी इन्हीं साहित्यिक आलेखों का संकलन है, जो उन्होंने समय-समय पर लिखे थे। इस किताब के अलावा सम-सामयिक मसलों पर केन्द्रित उनकी दो किताब ‘आजाद हिंदुस्तान में मुसलमान’ और ‘संघ का हिंदुस्तान’ अभी तलक प्रकाशित हो चुकी हैं।
    लैंगिक संवेदनशीलता पर उत्कृष्ठ लेखन के लिए मुंबई की एक सामाजिक संस्था ‘पापुलेशन फस्र्ट’ और यूएनएफपीए (यूनेस्को) उन्हें दो बार, साल 2011-12 और 2013-14 में ‘लाड़ली मीडिया अवार्ड फॉर जेंडर सेंसिटिव्हिटी’ से सम्मानित कर चुकी है। ‘टर्निग इंडिया सम्मान’ उन्हें मिला दीगर सम्मान है। साहित्यकार मित्र और पाठक उन्हें इस पते, मोबाइल और ईमेल पर संपर्क कर सकते हैं-जाहिद खान, महल कॉलौनी, शिवपुरी मध्य प्रदेश, पिन कोड-473551, मोबाइल-94254 89944, jahidk.khan@gmail.com

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